Jharkhand Assitant Teachers भर्ती परीक्षा की डेट जारी, यहां बनाए गए सेंटर; एक क्लिक में पढ़ें पूरी अपडेट

राज्य ब्यूरो, रांची।Jharkhand Assitant Teachersझारखंड प्रारंभिक विद्यालय सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 के तहत इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा एक से पांच) के पदों पर नियुक्ति हेतु परीक्षा 27 अप्रैल से आयोजित की जाएगी। झारखंड कर

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, रांची।Jharkhand Assitant Teachersझारखंड प्रारंभिक विद्यालय सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 के तहत इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा एक से पांच) के पदों पर नियुक्ति हेतु परीक्षा 27 अप्रैल से आयोजित की जाएगी। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने शनिवार को परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी।

loksabha election banner

यह परीक्षा रांची, बोकारो, धनबाद एवं पूर्वी सिंहभूम के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आयोग के अनुसार, इस परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पत्र के लिए प्रवेश पत्र अलग-अलग जारी किया जाएगा। प्रथम पत्र की परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रवेश पत्र 24 अप्रैल से आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।

प्रवेश पत्र 29 अप्रैल से डाउनलोड होगा

इसी तरह द्वितीय एवं तृतीय पत्र की परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रवेश पत्र 29 अप्रैल से डाउनलोड होगा। पहले पत्र की परीक्षा में अनुपस्थित रहनेवाले अभ्यर्थियों को द्वितीय एवं तृतीय पत्र की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र जारी नहीं होगा।

पहले पत्र में माध्यमिक परीक्षा के अनुरूप तथा दूसरे पत्र में कार्मिक विभाग द्वारा अधिसूचित भाषाओं में से एक चयनित भाषा से सौ-सौ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक पत्र की परीक्षा दो घंटे की होगी।

तीसरे पत्र में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक से 50 तथा सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान व गणित से 75-75 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा तीन घंटे की होगी। पहला पत्र अर्हक प्रकृति का होगा, जबकि दूसरे एवं तीसरे पत्रों के अंकों से मेधा का निर्धारण होगा।

सहायक आचार्य के 26,001 पदों पर नियुक्ति

सहायक आचार्य के 26,001 पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। इनमें इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य तथा स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा छह से आठ) के पद सम्मिलित हैं।

स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य नियुक्ति के लिए परीक्षा की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। सहायक आचार्य के कुल 26,001 पदों में 50 प्रतिशत पद पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) के लिए आरक्षित हैं।

राज्य सरकार ने सहायक आचार्य के पदों का नया कैडर गठित किया है। इससे पहले इंटर प्रशिक्षित सहायक शिक्षक तथा स्नातक प्रशिक्षत सहायक शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति होती थी। सहायक आचार्य के पदों का वेतनमान भी कम किया गया है।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand School Timing: झारखंड के स्कूलों का टाइम बदला, पढ़ें अब कितने बजे से खुलेंगे सभी विद्यालय

झारखंड कांग्रेस में मचा घमासान! अब इस सीट पर भी प्रत्याशी बदलने की मांग; आलाकमान को लास्ट वॉर्निंग

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पवन सिंह को मिला पत्नी का साथ, पहली बार ज्योति की तारीफ में बोले- बिना परिवार कुछ नहीं...

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now